क्या आपके लिए ऑनलाइन शिक्षा का अधिकार है

*क्या आपके लिए ऑनलाइन शिक्षा का अधिकार है*

 

हम सूचना युग में रहते हैं। हम प्रकाश की गति से सूचनाओं के इतने आदी हो गए हैं कि हम में से कई लोगों के लिए कुछ बटनों के मात्र क्लिक के साथ अनगिनत संख्या में तथ्यों और आंकड़ों तक तत्काल पहुंच न होने की संभावना बस विचलित करने वाली है। इस कारण से, यह केवल यह समझ में आता है कि देश भर में और दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो ऑनलाइन सीखने और शैक्षिक अवसरों के विचार को हर उस उत्साह के साथ स्वीकार कर रहे हैं जो वे जुटा सकते हैं। 

 

साथ ही, दुनिया भर में समान संख्या में ऐसे लोग हैं जो कुछ चीजों से निपटने के पारंपरिक तरीकों को पकड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। वास्तव में, कुछ लोग वास्तव में अभी भी ताश के पत्तों के डेक के साथ सॉलिटेयर खेलते हैं। जिन लोगों को लगता है कि सूचना युग ने उन्हें कुछ हद तक पीछे छोड़ दिया है, उनके लिए संभावना काफी अच्छी है कि ऑनलाइन शिक्षण आपके लिए सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प नहीं हो सकता है। 

 

नीचे आपको कुछ ऐसे प्रश्न मिलेंगे जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आज के सूचना युग में पेश किए जा रहे कई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में से कुछ को लेने से आपको वास्तव में लाभ होगा या नहीं। 

 

1) क्या आप अनुशासित हैं? यह एक ऐसा सहज प्रश्न प्रतीत हो सकता है क्योंकि हम सभी यह सोचना चाहेंगे कि हम कुछ हद तक अनुशासित हैं। समस्या यह है कि जब आप अपनी शिक्षा के लिए ड्राइवर की सीट पर होते हैं तो आपको कुछ हद तक अनुशासन की आवश्यकता होती है। आपको समय सीमा को पूरा करने, परीक्षा देने और पाठ्यक्रम को पास करने के लिए सीखने के लिए आवश्यक जानकारी को वास्तव में सीखने के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराने में सक्षम होने की आवश्यकता है। यदि आप अपनी ऑनलाइन कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने का प्रबंधन नहीं करते हैं और कुछ लोगों को खुद को और अपनी सीखने की प्रथाओं को प्रेरित करने और गति देने के लिए ड्राइवर सीट पर रहना पसंद नहीं है, तो इसके लिए कोई और नहीं बल्कि खुद को दोष देना है। 

 

2) आप सबसे अच्छा कैसे सीखते हैं? हम सभी के पास सीखने के अलग-अलग तरीके होते हैं जिनके लिए हम दूसरों की तुलना में बेहतर जानकारी रखते हैं। ऑनलाइन पाठ्यक्रम गहन पढ़ रहे हैं। यदि आपके द्वारा पढ़ी गई जानकारी को बनाए रखने में आपको कठिनाइयाँ आती हैं, तो आपको ऑनलाइन सीखने के माहौल में आगे बढ़ने से पहले एक वैकल्पिक शिक्षण पद्धति खोजने या पाठ्यक्रम प्रशिक्षक की सहायता से समाधान खोजने की आवश्यकता हो सकती है। 

 

3) क्या आपमें सफल होने की सच्ची इच्छा है? इस प्रश्न का उत्तर यह निर्धारित करने में काफी महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन सीखना आपके हित में है या नहीं। अपनी इच्छित शिक्षा और डिग्री प्राप्त करने के लिए आप कई रास्ते अपना सकते हैं। यह जनता का रास्ता नहीं है, कम से कम अभी तो नहीं। इस प्रकार की शिक्षा, किसी भी अन्य से अधिक, उदासीनता के माध्यम से छोड़ना आसान है। यदि आप असाइनमेंट करने के लिए, नोट्स का अध्ययन करने के लिए, और वास्तव में आपके सामने प्रस्तुत सामग्री को सीखने के लिए दृढ़ नहीं हैं, तो आपको वास्तव में लगातार बहाने बनाकर अपना समय या प्रशिक्षक का समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम काफी हद तक स्व-गति वाले होते हैं लेकिन आपके पास आगे बढ़ने से पहले सामग्री को सीखने के लिए सीमित समय होता है। शिक्षक आपको जानकारी और सामग्री प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन उस क्षण से होने वाली हर चीज के लिए आप जिम्मेदार हैं। क्या आप उस जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं? 

 

चाहे आप पहली बार कॉलेज के छात्र हों या एक पेशेवर जो लंबी अनुपस्थिति के बाद स्कूल लौट रहा हो, ऑनलाइन सीखने से आपके सीखने के आनंद के अवसर के नए द्वार खुल सकते हैं। सफल होने के लिए आपको उन दरवाजों से गुजरने और आपके सामने प्रस्तुत की गई जानकारी को लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। मेरी पूरी उम्मीद है कि इसे पढ़ने वाला हर व्यक्ति इस बात पर ध्यान से विचार करेगा कि कई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों द्वारा प्रदान की जाने वाली संरचना की कमी डुबकी लेने से पहले आपकी विशिष्ट सीखने और शैक्षिक आवश्यकताओं के अनुकूल होने जा रही है या नहीं।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author